Teamwork

What Is The Meaning Of Teamwork

Loading

What Is The Meaning Of Teamwork – एक अकेला मनुष्य एक बूंद के बराबर होता हैं। अगर वही मनुष्य टीम में रह कर काम करेगा तो वही बूंद से वह सागर बनने तक का सफर तह करता हैं। इसी तरह जब कुछ लोग मिल कर एक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सहयोग में रह कर एक दूसरे के साथ काम कर के अपने अलग–अलग कौशल का इस्तेमाल करके अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते है। तब वह टीम वर्क कहलाता है।

एक आम भाषा में कहा जाए, तो टीम वर्क वह कार्य हैं जिसमे व्यक्ति खुद की अहमियत को समझ कर अपने अंदर छुपे कौशल से समूह में रह कर सहयोग करे तो वह टीम वर्क कहलाता है। जैसे: व्यवसाय जिंदगी में मनुष्य एक टीम में रह कर अपने व्यवसाय के प्रोजेक्ट को एक साथ मिल कर पूरा करते है। वही सिपाही एक साथ रह कर देश के लिए लड़ते हैं। ऐसे ही टीम में रह रहा व्यक्ति हमेशा मोटिवेट रहता है और खुद का अच्छा सहयोग देकर लक्ष्य की प्राप्ति करता है।

What Is The Meaning Of Teamwork

क्यों जरूरी है Teamwork

टीम वर्क को लेकर बहुत सी कहावतो का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि ये बात भी झूठी नहीं है की अकेला व्यक्ति ज्यादा कुछ नही कर सकता। एक अकेला इंसान अपनी मेहनत से कई बुलंदियों को हासिल तो कर सकता है, लेकिन वही अगर दूसरी तरफ अपको अलग अलग कौशल वाले व्यक्तियो का साथ मिल जाता हैं। तो वह कार्य बहुत सफलतापूर्वक और कम समय में पूरा हो जाता है।

इसी तरह आज के समय में छोटी कंपनी से लेकर बड़ी कंपनी ने टीम वर्क के मूल मंत्र को अपनी कंपनी में अपना रखा है। क्योंकि कंपनी में आई हुई चुनौतियों का सामना अगर विभिन्न प्रकार के व्यक्ति एक साथ मिल के करेंगे । तो उस कार्य का हल और उसका परिणाम एक सफलतापूर्वक मिल सकेगा ।

इसी कारण के चलते एक टीम वर्क का होना असल जिंदगी में बेहद जरूरी हैं। क्योंकि हर व्यवसाय के अंदर बहुत सी मुश्किले आती हैं। जिसका सामना अगर टीम वर्क में रह कर किया जाए। तो वह रास्ता भी आसान हो जाता है। और सभी व्यक्ति का एक लक्ष्य होने के कारण मुश्किल आसान हो जाती है। और कंपनी कामयाबी हासिल करती हैं।
What Is The Meaning Of Teamwork

How To Be More Self-Disciplined In 2023 | Positive Lifestyle Changes

Teamwork का महत्व –

असल जिंदगी में लोगो ने यह जाना है। की एक अकेले व्यक्ति द्वारा किया गया काम और वही काम टीम में किया जाए। तो दोनो में समय और कौशल का अंतर होता है। इसी कारण से सिर्फ खेल कूद में ही टीम की आवश्यकता नहीं होती बल्कि असल जिंदगी में भी टीम वर्क में कार्य करने से मनुष्य बहुत कुछ सीख सकता है और अपने कार्य को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। टीम वर्क महत्वपूर्ण होने के कुछ कारण-

नए विचारों को प्रकट करना

टीम में कार्य करने से व्यक्ति नए नए लोगो के साथ तालमेल बड़ता हैं जिसमे हर व्यक्ति कोई न कोई अलग कौशल के साथ कार्य कर रहा होता है। जिससे सामने वाले व्यक्ति को कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है।

आत्मविश्वास बढ़ाएँ

जैसे की हम वर्षो से देखते आए है की टीम में रह रहे व्यक्ति एक दूसरे के साथ काफी सकारात्मक महसूस करते है। जिससे वह एक परिवार के रूप में एक संग होकर कार्य को पूरा करते हैं। और ऐसा करने से कार्य जल्दी पूरा होता है। और कहा जाता है की एक सकारात्मक टीम के साथ लिया गया निर्णय टीम का आत्मविश्वास को बढाता है l

What Is The Meaning Of Teamwork

Introvert Life: Being More Confident, A Lifestyle Upgrade

Teamwork को करे कामयाब

टीम वर्क के बारे हमने बहुत कुछ जाना है और पढ़ा भी है। लेकिन एक सवाल यह आता है की किस तरह बनाई गई टीम को असल जिंदगी में कामयाब किया जाए। यह काम तो बेहद आसान है की एक टीम को खड़ा कर दिया जाये , लेकिन जब तक उस बनाई गई टीम को हम कार्य नही बताएंगे, उन्हे मोटिवेट नही करेंगे तब तक वह अपने कौशल का इस्तेमाल ही नही करेंगे। और कार्य वही के वही रद्द हो जायेगा।

तो ऐसे में टीम वर्क के दौरान व्यक्ति को अपनी टीम का कार्य अवश्य पता होना चाहिए।

टीम बनाने का मिशन जानना।

बनाई गई टीम में टीम के व्यक्ति को अपनी टीम कार्य का विषय और मिशन जरूर पता होना चाहिए। जिससे वह अपने द्वारा अपने कार्य में स्किल्स का अच्छे से इस्तेमाल कर सके। और साथ ही टीम को अपने द्वारा किए जाने वाले कार्य की अवश्य पूरी जानकारी होनी चाहिए।

टीम सदस्यों में होना चाहिए भरोसा

टीम वर्क में कार्य के दौरान एक दूसरे पर भरोसा होना बेहद जरूरी हैं। जिससे किसी भी कार्य में कोई बाधा नहीं होगी और कार्य को आसानी से पूर्ण किया जायेगा। इसी लिए टीम को हर समय समय पे एक दूसरे से तालमेल बनाना चाहिए। जिससे भरोसा होने लगेगा और समूह कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होगा।

समय समय पर करनी चाहिए प्रशंसा।

टीम में कर रहे व्यक्ति को उनके दिए गए कार्य पर अच्छे प्रदर्शन पर उनको सराहना अवश्य करनी चाहिए। जिससे वह और वहा खड़े व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन हो, और वो आने वाले कार्य को और भी अच्छे तरह उसे पूरा करे।

Self Reflection – The Key Of Success (आत्मचिंतन)

निष्कर्ष – What Is The Meaning Of Teamwork

बड़ी बड़ी कंपनियाँ अपनी कंपनी की कामयाबी के लिए हर क्षेत्र से कौशल व्यक्तियों को ढूंढ कर उन्हे नौकरी देकर टीम तैयार करती है। क्योंकि कॉरपोरेट कंपनी को यह बात अच्छी तरह पता है अगर कोई भी कार्य वह टीम में करेंगे तो वह कार्य सफलतापूर्वक पूरा होगा। इसी तरह अगर हमारे पास एक अच्छी टीम है तो हम किसी भी कार्य को बिना किसी मुश्किल के पूरा कर सकते है।

Instagram- Click Here

Read More – क्लिक करे

ये भी पढ़े –

1. 4 धाम तीर्थस्थल का इतिहास

2. 12 ज्योतिर्लिंग (Jyotirlinga) का इतिहास: पवित्र स्थलों की रोचक यात्रा

3. Amogh Lila Prabhu – अमोघ लीला प्रभु

4. Iskon Temple – इस्कॉन मंदिर का उद्देश्य

5. काली माता मंदिर गोरखपुर धरती चीर कर बाहर निकली थी मां काली की प्रतिमा, सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद होती है पूरी

0Shares

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *