You are currently viewing How to Succeed in Life – Hindi  | जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें !

 565 

जिंदगी को दिशा देने के लिए मकसद का होना उतना ही जरूरी है, जितना शरीर के लिए आक्सीजन का। इसलिए हमें मकसद खोजते रहना चाहिए।
कल्पना कीजिए कि आप यात्रा कर रहे हैं और आपके बगल वाली सीट पर बैठा यात्री आपसे सवाल करता है, ‘आप कहां जा रहे हैं और आपके पास इस सवाल का जवाब न हो तो बड़ा अजीब होगा ना ? लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आपको पता है आप कहां और क्यों जा रहे है तो आप जवाब दे देंगे। इसी तरह पता कीजिए कि आप अपने जीवन में किस दिशा में जा रहे हैं। अपने जीवन को हमेशा सही दिशा में ले जाने के लिए एक अच्छे योजना के साथ मकसद का होना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको इस यह बताएंगे कि आप अपने ज़िंदगी में एक अच्छे योजना के साथ अच्छे कैसे बन सकते है और ज़िंदगी में सफलता कैसे अर्जित कर सकते है।

मानसिक ऊर्जा बढ़ाएं।

अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है अपने मन को शांत रखना। मन को कभी विचलित नही होने दे। हमेशा शांत रह कर लक्ष्य के पीछे अग्रसर रहे। उन पर एक महीने तक चलें। इन्हें अपनी आदत में शुमार होने दें। किसी एक बड़ी सफलता से ज्यादा अधिक मानसिक बल छोटी-छोटी कई सफलताओं से मिलता है।

जानकारी को बढ़ाते रहें।

ज्ञान और कौशल ऐसे हथियार हैं जो कमाई के साथ करियर के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करते हैं ।इसलिए अपने ज्ञान को लगातार बढ़ाते रहना चाहिए ।इस काम को प्राथमिकता के साथ करना चाहिए।।ऐसा करने के लिए पहले आपको तैयार होना पड़ेगा । आलोचना होने पर उसे स्वीकार करना होगा। पर आलोचना से आपको घबराना भी नही है। साथ ही हर एक मिलने वाले व्यक्ति से कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी । रोजाना पढ़ने की आदत विकसित करें। हर दिन अपने काम की समीक्षा भी करना पड़ेगा।

सही खान-पान और नियमित व्यायाम जरूरी।

किसी भी काम को पूरा करने में ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए आपके पास जितनी अधिक ऊर्जा होगी, उतना ही काम आप कर सकेंगे। सही खान-पान और नियमित रूप से व्यायाम करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएं ।परिवार, दोस्तों से अच्छा बर्ताव रखें। इससे आप अपनी भावनात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकेंगे।

सवाल पूछने में न हिचकिचाएं ।

दूसरों के साथ बातचीत करने में झिझक होती है तो इस पर काम करना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कम बोलते हैं या बहुत बातूनी हैं । जब आप कोई बात नहीं समझ पाते हैं तो सवाल जरूर करें । मार्गदर्शन के लिए किसी का भी धन्यवाद करना नहीं भूलें ।अपने काम को बेचने का हुनर आपको आना चाहिए। जब कोई आपसे बात करे तो उसकी बात धैर्यपूर्वक सुननी चाहिए ।

सही दिशा में काम करें ।

अगर आपने कड़ी मेहनत करने का फैसला कर लिया है तो सवाल उठता है कि आप कब और कहां इसे करेंगे? निरंतर सीखने और विकास के लिए सही जगह की तलाश करें। मौका मिलने पर सही जगह और समय पर काम करने का प्रयास करें। आप सबसे पहले अपनी जिम्मेदारी हैं। इसलिए अपने भविष्य को देखते हुए अपनी जरूरतों को प्राथमिकता दें । उन कार्यों को परिभाषित करें जिन्हें आपको करना है। इन्हें आदत में शुमार करें । एक बार जब आप अपनी मदद करने की जिम्मेदारी ले लेते हैं, तो दूसरों के लिए भी उपलब्ध हो जाते हैं।

इन सब बातों को अपनी ज़िंदगी में लागू करके आप जरूर सफल होंगे। एक अच्छा मुकाम हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना अत्यंत आवश्यक है।

 

0Shares