Writer, Inspiring The World | Inspiring Quotes | Motivation | Positivity

ELON MUSK THE FATHER OF INNOVATION

 2,060 

ELON MUSK का जीवन परिचय

ELON MUSK

पूरी दुनिया में 95% व्यक्ति अपना जीवन साधारण तरीके से जीते है , लेकिन 5% कुछ सनकी लोग भी होते है जो कुछ असाधारण करने के लिए ही जन्म लेते है , जो समाज को जीने का एक नया नजरिया देते है ! अपनी क्षमता से बहार जाकर कुछ ऐसा कर जाते है जिसे लोग सदियों तक याद करते है

आज हम बात कर रहे है एक ऐसे इंसान की जिसे इनोवेशन और इनवेंसन का पिता भी कह सकते है , उनका नाम एलन मस्क (Elon Musk) है , इनका जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका (Pritoriya, South Africa) में हुआ था। इनके पिता एरोल मस्क (Erol Musk) जो पेशे से इलेक्ट्रिक इंजिनर और पायलट थे। इनकी माता माए मस्क (Maye Musk) जो पेशे से आहार विशेषज्ञ थी। इनके माता पिता का कुछ ही समय में तलाक हो गया था और एलन मस्क ने अपने पिता के पास रहना तय किया

ELON MUSK

एलन मस्क की शिक्षा

एलन मस्क (Elon Musk) जो बचपन से ही किताबो में काफी रुचि रखते थे एलन मस्क ने अपना दोस्त अपनी किताबो को बना रखा था, जब वह काफी दुखी होते थे तब वह किताबो को पढ़ के ही अपना मन हल्का करते थे। यह बचपन से ही कंप्यूटर क्षेत्र में काफी रुचि रखते, जिसके चलते इनको टेक्नोलॉजी की काफी जानकारी भी थी। अपने पिता के साथ रहते हुए इन्होंने अफ्रीका से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल (Pretoria Boys High School) से पूरी की।

जिसके बाद उन्होंने कनाडा की क्वीन यूनिवर्सिटी (Queen University) से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। जिसके बाद इन्होंने 1992 में फिजिक में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री (Bachelor of Science) हासिल की और सन् 1995 में इन्होंने कैलिफोर्निया अमेरिका से अपनी पीएचडी की शुरुवात की। लेकिन किसी कारण इन्होंने 2 दिन में ही पीएचडी की पढ़ाई को बीच में छोड़ दिया।

ELON MUSK

शुरुवात की अपने कैरियर

एलन मस्क (Elon Musk) जिन्होंने अपनी पढ़ाई को पूर्ण करने के बाद अपने कैरियर की शुरुवात की, जब वह अमेरिका थे तो वह पीएचडी में लिया हुआ दाखिला छोड़ चुके थे। जिसके बाद इन्होंने अपने भाई साथ मिल कर अपनी पहली एक कंपनी का निर्माण किया। जिसका नाम उन्होंने Zip 2 रखा। यह कम्पनी एक न्यूजपेपर को सिटी गाइड करने का काम करती थी। जिसमे एलन मस्क के 7 प्रतिशत शेयर थे। थोड़े समय बाद इस कंपनी को compaq को दे दिया गया और इसमें से एलन को 22 मिलियन डॉलर मिले।

यह कम्पनी की शुरुवात उनकी पहली थी जिसके बाद उन्होंने रुकने का नाम नही लिया और बहुत सी कंपनी को खड़ा किया और उन सबको एक अलग पहचान दी। जी हा एलन मस्क की Zip 2 कंपनी के बाद x.com कंपनी का निर्माण किया। जिसका कार्य पैसों से संबंधित ट्रांजेक्शन का था। जो आज paypal के नाम से जानी जाती है। और इस कंपनी से एलन मस्क ने अपने हिसेदारी 165 मिलियन डॉलर लेकर छोड़ दिया था।

Space x का निर्माण

एलन मस्क (Elon Musk) जिनका सफर चलता ही जा रहा था और हर जगह वो अपनी अलग छाप छोड़े जा रहे थे। अब उनका इरादा स्पेस में हाथ जमाने का था एलन मस्क अब एक मिसाइल खरीदना चाहते थे जिसकी कीमत 8 मिलियन डॉलर थी। जिसके बाद उन्होंने अपना इरादा बदल कर वापिस आ गए। जैसे की हमने आपको बताया था की, एलन मस्क का अपनी किताबो के साथ काफी अच्छा संबंध था वह जो कार्य करते थे किताबो से पढ़ कर करते थे।

इसी तरह उन्होंने किताबो से बिना डिग्री के रॉकेट साइंस की जानकारी को हासिल किया। जिसके बाद उन्होंने 1 साल में अपना रॉकेट खड़ा कर दिया। थोड़ी निराशा की बात यह है की इस रॉकेट में उन्हे सफलता चौथे प्रयास में मिली थी जिसके बाद उनकी space X कंपनी का निर्माण हुआ । उनके तीनों प्रयास असफल रहे थे। लेकिन उन्होंने कभी भी हार नही मानी और अपनी सफलता को हासिल किया। आज नासा (NASA) भी उस रॉकेट का इस्तेमाल कर अंतरिक्ष तक पहुंचते है।

ELON MUSK

टेस्ला का हुआ निर्माण

एलन मस्क (Elon Musk) की कामयाबी यही नहीं रुकी। वो आज अपनी दुनिया से अलग सोच के कारण यहाँ तक पहुंचे है। एलन मस्क चाहते थे की दुनिया में लोग की गरीबी को कम किया जाए। और समाज का अच्छे रूप से निर्माण हो। Space X के निर्माण के बाद अब उन्होंने ऑटोमोबाइल में अपना हाथ जमाया। टेस्ला (Tesla) नामक कंपनी को तो हम सब जानते हैं। उसका निर्माण भी एलन मस्क द्वारा 2004 में किया गया। शुरुवाती दौर में यह कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाती थी लेकिन, उनकी लागत काफी महंगी थी जिसकी वजह से उसकी सेल काफी कम थी। जिसके बाद इन्होंने इस कंपनी में बहुत कुछ बदलाव किए और कम लागत में कार का निर्माण किया। जिस वजह से देखते ही देखते टेस्ला ने अपना पैर मार्केट में जमा लिया। टेस्ला आज जो बिना ड्राइवर के ऑटोमैटिक कार का निर्माण करती है जिसकी चर्चा चारो तरफ हैं।

एलन मस्क ने जिस भी क्षेत्र में अपना पैर रखा है उसको ऊंचाई तक जरूर पहुंचाया हैं। ऐसी ही टेस्ला के बाद 2006 में उन्होंने अपने चचेरे भाई की सोलर सिटी कंपनी को टेस्ला के साथ जोड़ दिया था। और आज सोलर सिटी कंपनी अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर कम्पनी हैं। एलन मस्क ने AI (artifical inteliigence) टेक्नोलॉजी को मार्केट में उतारा। आज सोलर सिटी और टेस्ला सस्ते लागत पर बहुत सी गाडियों का निर्माण कर के धूम मचा रही हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी का निर्माण

एलन मस्क (Elon Musk) ने 2015 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की शुरुवात की। जिसका नाम ओपन ए आई (Open Ai) रखा गया। धीरे धीरे एलन मस्क ने 2016 में न्यूरोलिंक कंपनी का निर्माण किया और उसके फाउंडर बने। यह कम्पनी भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्य करती है।

ELON MUSK
सीईओ ऑफ ट्विटर (CEO Of Twitter Elon Musk)

ट्विटर जो एक काफी बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं। जहा बड़े बड़े सेलिब्रिटी एक्टिव रह कर अपने विचारो को प्रकट करते हैं। ऐसे ही एलन मस्क को ट्विटर में काफी दिलचस्पी थी। वह ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते थे। लेकिन 2022 में एलन मस्क में ट्विटर के सबसे ऊंचे दामों में शेयर ले कर ट्विटर 44 बिलियन डॉलर की बोली से खरीद लिया। जिसके बाद आज एलन मस्क ट्विटर के सीईओ (CEO) बने।

एलन मस्क की आय (Income of Elon Musk)

एलन मस्क (Elon Musk) आज दुनिया के सबसे अमीर इंसान में से एक हैं। जिनकी काबिलियत से आज आप जान सकते है। की इन्होंने अपनी जिंदगी में कभी हार नही मानी और हमेशा नई नई चीज पर कार्य करते रहे है। हमे मिली जानकारी के मुताबिक एलन मस्क की एक सेकंड की आय 3,33,000 है यानी एक मिनट की कमाई 2,11,00,000 रुपए है। जिसका मतलब उनकी एक दिन की कमाई 3048 करोड़ रुपए है। आज वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

Read More –

Sunder Pichai जीवन परिचय (CEO of Google)

Vineeta Singh जीवन परिचय (CEO of Sugar Cosmetics)

हरियाणा की शनन ढाका बनी NDA पास करने वाली पहली बेटी

1Shares

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *